कोरोना से बुजुर्ग की मौत, प्रदेश में 16 नए पॉजिटिव मिले, कुल 2045 लोग संक्रमित

चंडीगढ़

सांकेतिक तस्वीर
सूबे में महामारी से अब तक 41 की जान गई, पीड़ितों की संख्या 2045
23 और लोग हुए ठीक, अब तक 1870 मरीज ठीक होकर घर लौटे

पंजाब में शनिवार को अमृतसर में कोरोना से 60 वर्षीय व्यक्ति की मौत हो गई, जबकि उनकी पत्नी और दो बेटे कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। 24 घंटे में राज्य में कुल 16 नए केस सामने आए हैं। इसके साथ ही सूबे में महामारी से मरने वालों की संख्या 41 और पीड़ितों की संख्या बढ़कर 2045 हो गई है।

इस बीच, 23 और लोगों के ठीक होने के साथ ही प्रदेश में कोरोना से स्वस्थ होने वालों की संख्या भी 1870 हो गई है। स्वास्थ्य विभाग के अनुसार, शनिवार को अमृतसर में कटड़ा दूलो निवासी एक व्यक्ति की मौत हो गई, जबकि 4 लोग कोरोना पॉजिटिव मिले हैं, जिनमें तीन मृतक व्यक्ति के परिजन हैं।
यह भी पढ़ें- अमृतसर: लॉकडाउन के बाद पहली बार खुला रेलवे स्टेशन, टिकट बुकिंग काउंटर पर उमड़े लोग

जालंधर और पटियाला में  3-3 लोग पॉजिटिव पाए गए हैं, जिनमें तीन स्वास्थ्यकर्मी शामिल हैं। इनके अलावा लुधियाना, बठिंडा, कपूरथला, पठानकोट, गुरदासपुर और मुक्तसर में 1-1 व्यक्ति कोरोना पॉजिटिव मिले हैं। इस बीच, जो 23 लोग ठीक हुए हैं, उनमें जालंधर के 10, मुक्तसर के 7, रोपड़ व फतेहगढ़ साहिब के 1-1 और फरीदकोट के 4 लोग शामिल हैं।

राज्य में अब तक 63567 संदिग्ध लोगों के सैंपल लिए गए हैं, जिनमें से 57899 सैंपल निगेटिव पाए गए हैं। 3623 सैंपलों की जांच रिपोर्ट का इंतजार है। राज्य के विभिन्न अस्पतालों में इस समय 136 लोगों का इलाज चल रहा है।

रोपड़ जिला हुआ कोरोना मुक्त
रोपड़ जिला कोरोना मुक्त हो गया है। जिले में अब कोरोना वायरस का कोई भी एक्टिव केस नहीं है। डीसी सोनाली गिरी ने बताया कि फिलहाल जिले में कोरोना वायरस के अंतिम पीड़ित की रिपोर्ट निगेटिव आने के बाद उसे ज्ञान सागर अस्पताल से डिस्चार्ज कर दिया गया है। उन्होने बताया कि अब तक 1704 लोगो को सैंपल लिए गए हैं। इनमें से 1566 लोगो के सैंपल की रिपोर्ट निगेटिव आई थी। 71 लोगो की रिपोर्ट पेंडिंग है। उन्होंने बताया कि कोरोना पीड़ित 59 लोग ठीक होकर अपने घर चले गए हैं।

पटियाला: आशा वर्कर समेत तीन नए कोरोना केस
पटियाला में शनिवार को स्वास्थ्य विभाग की एक आशा वर्कर समेत तीन नए पॉजिटिव केस सामने आए। इससे अब जिले में पॉजिटिव केसों की संख्या 111 पहुंच गई है। सिविल सर्जन डॉ. हरीश मल्होत्रा ने बताया कि इनमें एक केस राजपुरा की भरत कालोनी का रहने वाला 43 साल का वह व्यक्ति है, जो पिछले दिनों राजपुरा के पॉजिटिव आए केसों के साथ मुंबई से लौटा था। दूसरा व्यक्ति पिछले दिनों उत्तर प्रदेश से कंबाइन के साथ लौटा गांव नूर खेड़ियां ब्लाक कौली का रहने वाला 37 साल का खेत मजदूर और तीसरा ब्लाक कौली के गांव समसपुर की रहने वाली 38 साल की महिला है। जो स्वास्थ्य विभाग में आशा वर्कर के तौर पर काम कर रही है।

गुरदासपुर में मुंबई से लौटा युवक संक्रमित
ब्लाक काहनूवान के गांव जागोवा बांगर का युवक कोरोना संक्रमित पाया गया। उक्त युवक 20 मई को मुंबई से पंजाब पहुंचा और प्रशासन को बिना बताए अपने घर चला गया। स्वास्थ्य विभाग की ओर से उसके घर जाकर जांच की गई और टेस्ट लिया गया। इसमें उक्त मरीज पॉजिटिव पाया गया है। रिपोर्ट आने के बाद मरीज को धारीवाल में आइसोलेट कर दिया गया है। उसके परिजनों को भी क्वांरटीन कर गांव को सील कर दिया गया है। इस केस के बाद जिले में अब कोरोना के आठ सक्रिय मरीज हो चुके हैं। इसकी पुष्टि गुरदासपुर के सिविल सर्जन डॉ. किशन चंद ने की।

जानकारी के अनुसार 38 वर्षीय यह व्यक्ति मुंबई में शिप पर काम करता था। उक्त मरीज खरड़ (मोहाली) और अजनाला रोड (अमृतसर) निवासी अपने साथियों सहित 20 मई को गुरदासपुर पहुंचा। उक्त तीनों का मुंबई में ही 8 मई को टेस्ट निगेटिव आया था। जिसके बाद तीनों 11 मई से 19 मई तक ताज होटल में रुके और 20 मई को इनोवा से पंजाब पहुंचे। गाड़ी का ड्राइवर 20 मई को ही लौट गया। सिविल सर्जन डॉ. किशन चंद ने बताया कि हो सकता है कि उक्त मरीज तब निगेटिव हो और अब पॉजिटिव हुआ हो। यह व्यक्ति कई हॉटस्पॉट से निकल कर गांव पहुंचा। जबकि इसे सीधा स्वास्थ्य विभाग के साथ संपर्क करना चाहिए था।

पठानकोट में एक और संक्रमित मिला, मुंबई से बाइक पर पहुंचा
3 दिन पहले कोरोना मुक्त पठानकोट में शनिवार को एक और संक्रमित मिला। शहर के बैंक कॉलोनी निवासी व्यक्ति 2 दिन पहले ही पठानकोट पहुंचा था और सिविल अस्पताल में खुद जाकर सैंपल दिया था। शनिवार को उसकी रिपोर्ट पॉजिटिव आई। जिसके बाद प्रशासन ने उसे चिंतपूर्णी मेडिकल कॉलेज के आइसोलेशन वार्ड में शिफ्ट कर दिया।

इससे पहले 2 अन्य लोगों का इलाज वहां चल रहा है। बता दें पठानकोट में अब तक कुल 32 मामले आए हैं, जिनमें 2 की मौत हो चुकी है, 27 को नई पॉलिसी के तहत छुट्टी दे दी गई। जबकि 3 का इलाज चल रहा है। वहीं, जानकारी के मुताबिक 21 मई को पठानकोट पहुंचे संक्रमित ने मुंबई से कुछ दूरी का रास्ता चौपहिया वाहन पर तय किया। जबकि उसके बाद वह बाइक पर पठानकोट पहुंचा।

डीसी गुरप्रीत सिंह खैरा ने बताया कि व्यक्ति को खुद में संक्रमण के लक्षण महसूस हुए तो घर जाने से पहले सिविल अस्पताल गया और सैंपल दिया और घर में एकांतवास में था। शनिवार को उसे चिंतपूर्णी मेडिकल कॉलेज शिफ्ट कर दिया गया। उन्होंने कहा कि लोग मास्क पहनकर ही बाहर निकलें।

फतेहगढ़ साहिब हुआ कोरोना मुक्त लोगों ने ली राहत की सांस
सिविल सर्जन डा. एनके अग्रवाल ने बताया कि कोरोना पाजिटिव मरीजों में से आखिरी मरीज के ज्ञान सागर अस्पताल (बनूड़) से डिस्चार्ज होने के साथ फतेहगढ़ साहिब कोरोना मुक्त हो गया है। इससे पहले 57 व्यक्ति कोरोना वायरस से पीड़ित थे और 56 मरीज पहले ही कोरोना को मात दे चुके हैं। बचे हुए 1 मरीज को भी डिस्चार्ज कर दिया गया है।

फरीदकोट: चार महिलाओं समेत छह श्रद्धालु डिस्चार्ज
श्री गुरु गोबिंद सिंह मेडिकल कॉलेज अस्पताल में उपचाराधीन श्री हजूर साहिब से लौटे 6 श्रद्धालुओं को सेहतमंद होने पर शनिवार को डिस्चार्ज कर घर भेज दिया गया है। कोविड-19 की नोडल अफसर डॉ. अनीता और मेडिकल अधीक्षक डॉ. राजीव जोशी ने बताया कि अब जिला फरीदकोट में एक्टिव केसों की संख्या 10 रह गई है, जिनका फरीदकोट मेडिकल कॉलेज में उपचार चल रहा है। इससे पहले भी 45 कोरोना मरीजों को ठीक होने पर घर भेजा जा चुका है और लुधियाना में उपचाराधीन फरीदकोट के एक मरीज को भी छूट्टी मिल चुकी है।

 

Related posts