पंजाब देश में सबसे आगे मरीजों की 78 प्रतिशत रिकवरी दर : स्वास्थ्य मंत्री बलबीर सिंह

चंडीगढ़

स्वास्थ्य मंत्री बलबीर सिंह सिद्धू
कोविड-19 के मरीजों की 78 प्रतिशत रिकवरी दर के साथ पंजाब देश का अग्रणी राज्य बन गया है। मंगलवार को जारी प्रेस बयान में स्वास्थ्य मंत्री बलबीर सिंह सिद्धू ने कहा कि पंजाब सरकार कोरोना से मुकाबले के लिए पूरी तरह तैयार है और स्वास्थ्य विभाग की टीमों द्वारा गत अप्रैल में 1,57,13,789 व्यक्तियों की जांच की गई। इनमें से 9,593 व्यक्तियों में कोरोना के लक्षण पाए गए थे, जिन्हें आगे प्रबंधन और नमूने के लिए रेफर किया गया।

उन्होंने कहा कि राज्य में अब तक कोविड-19 के 1980 मामलों की पुष्टि की गई है और 52,955 व्यक्तियों की जांच की गई है, जिनमें से 48,813 व्यक्तियों की रिपोर्ट निगेटिव आई है। उन्होंने कहा कि कोविड-19 के 1980 मरीजों में से 1557 मरीज ठीक हो गए हैं, जो देश में मरीजों के ठीक होने की सबसे अधिक रिकवरी दर है।
यह भी पढ़ें- कैप्टन बोले- सभी गांवों में 2022 तक पाइप से होगी पानी की आपूर्ति, अभी 50 फीसदी घरों में ही कनेक्शन
बलबीर सिद्धू ने आगे कहा कि राज्य भर में ‘रिस्क स्ट्रेटीफाइड रैंडम सैंपलिंग’ की जरूरत है और कोरोना का फैलाव रोकने के लिए उच्च जोखिम वाले क्षेत्रों और व्यक्तियों पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा। इस संबंध में सिविल सर्जनों को हिदायतें जारी की गई हैं। कंटेनमेंट जोन के बारे में उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने सिर्फ कंटेनमेंट जोन की परिभाषा दी है और अब कोई रेड, आरेंज या ग्रीन जोन नहीं है।

कंटेनमेंट जोन एक गांव या वॉर्ड में 15 या इससे अधिक मामलों वाले क्षेत्र हैं। इसके साथ लगते गांवों या वॉर्ड का एक छोटा समूह भी हो सकता है। यहां एक बफर जोन होगा जो कंटेनमेंट जोन के आसपास एक केंद्रित क्षेत्र होगा और बफर जोन का दायरा 1 किलोमीटर तक का हो सकता है।

उन्होंने कहा कि कंटेनमेंट अवधि कम से कम 14 दिनों की होगी। अगर पिछले हफ्ते में कोई नया मामला नहीं आया या एक नया मामला है तो उक्त क्षेत्र को खोल दिया जाएगा। नहीं तो एक समय के लिए कंटेनमेंट की समय सीमा एक हफ्ते तक के लिए बढ़ा दी जाएगी।

नांदेड़ से लौटे सभी श्रद्धालु स्वस्थ: सिद्धू
स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि श्री नांदेड़ साहिब से लौटे 4218 व्यक्तियों में से 1252 व्यक्ति कोविड-19 पॉजिटिव पाए गए थे। उन सभी को स्वस्थ घोषित करके घर भेज दिया गया है। उन्होंने कहा कि पंजाब में ज्यादातर मामले बाहर के हैं।

 

Related posts