कस्टम व बीएसएफ के दो-दो जवान क्वारंटीन,पाकिस्तान लौटे दो लोगों में दिखे लक्षण

अमृतसर
अटारी-वाघा बॉर्डर
भारत से पाकिस्तान लौटे दो लोगों में कोरोना वायरस संक्रमण के लक्षण देखे गए हैं। यह मामला सामने आने के बाद अटारी-वाघा बॉर्डर पर अफसरों में हड़कंप मच गया। मेडिकल वीजा लेकर भारत इलाज कराने आए पांच पाकिस्तानी नागरिक तीन दिन पहले अटारी सड़क सीमा के रास्ते वतन रवाना हुए थे।

लाहौर में इन पांचों पाकिस्तानियों की कोरोना वायरस संबंधी जांच के दौरान दो नागरिकों में लक्षण नजर आए और बाकी तीन लोगों के टेस्ट निगेटिव आए हैं। इसके बाद सीमा के उस पार भी हड़कंप मच गया। पाकिस्तान रेंजर अधिकारियों ने इस बात की जानकारी बीएसएफ को दी।

इसके बाद सेहत विभाग ने इन यात्रियों के दस्तावेज की जांच करने वाले सीमा शुल्क विभाग के दो अधिकारियों को क्वारंटीन कर दिया। सीमा पर तैनात बीएसएफ के जिन जवानों ने पाकिस्तानी नागरिकों के दस्तावेजों और पासपोर्ट की अंतिम जांच की थी, उन्हें भी बाकी जवानों से अलग कर दिया गया है। अब इन सभी के टेस्ट किए जा रहे हैं।

संपर्क में आए लोगों की तलाश शुरू

सिविल सर्जन डॉ. प्रभदीप कौर जोहल के अनुसार, पांचों पाकिस्तानी टैक्सी से अटारी सीमा पर पहुंचे थे। उन्होंने इस टैक्सी का नंबर और ड्राइवर का नाम जिला प्रशासन को सौंप दिया है। दिल्ली से आते हुए पांचों यात्री रास्ते में किस होटल व ढाबे में रुके, इसकी जांच के लिए भी प्रशासन को लिखा गया है। जानकारी के अनुसार, एक पाकिस्तानी नागरिक लिवर की बीमारी से पीड़ित था। दूसरे ने उसे लिवर डोनेट करना था।

नोएडा स्थित एक अस्पताल में होने वाले इस लिवर ट्रांसप्लांट को डॉक्टरों ने इसलिए रोक दिया था, क्योंकि मरीज की तबीयत खराब हो गई थी। डॉक्टरों ने कुछ दिन उपचार करने के बाद उन्हें वापस भेज दिया। 29 मार्च को इनके लिए अटारी-वाघा सीमा के गेट विशेष रूप में खोले गए थे। लेकिन अब इन दोनों में कोरोना वायरस के लक्षण मिले हैं, जिसके बाद पाकिस्तान सरकार भी वाघा सीमा पर तैनात रेंजर जवानों की जांच करवा रही है।

Related posts