अमेरिका के बाद इटली में संक्रमितों की संख्या एक लाख के पार, 37000 से अधिक मौतें

Coronavirus
वैश्विक महामारी कोरोना वायरस की वजह से पूरी दुनिया में कोहराम मचा हुआ है। इस जानलेवा वायरस की वजह से दुनियाभर में अब तक सात लाख से अधिक लोग संक्रमित हो चुके हैं, वहीं इससे अब तक 37 हजार से अधिक लोगों की जान जा चुकी है। पिछले 24 घंटे में स्पेन में 913 मौतों के साथ मृतकों की संख्या 7000, इटली में 812 मौतों के साथ 11000 और फ्रांस में 418 मौतों के साथ मृतकों की संख्या 3000 के पार हो गई।  यहां पढ़ें दुनियाभर में कोरोना से संबंधित सभी अपडेट..

कोरोना वायरस के कोहराम से अमेरिका जैसा शक्तिशाली देश भी त्राहिमाम कर रहा है। इटली-स्पेन के बाद कोरोना वायरस का तीसरा सबसे बड़ा केंद्र बनते जा रहे अमेरिका में पिछले तीन दिन में मरने वालों की संख्या दोगुनी होकर 2400 के पार पहुंच गई है, जबकि अकेले शनिवार को ही पीड़ितों की संख्या 19 हजार से ज्यादा बढ़ गई। दुनिया भर में संक्रमितों का आंकड़ा सात लाख को पार कर गया। इसके बावजूद अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने बुरी तरह प्रभावित न्यूयार्क क्षेत्र में लॉकडाउन के प्रस्ताव को फिलहाल खारिज कर दिया है। वैश्विक स्तर पर भी जानलेवा महामारी से मौत का आंकड़ा 33 हजार और अकेले यूरोप में 22 हजार के पार पहुंच चुका है। इसमें 50 फीसदी से ज्यादा हिस्सेदारी अकेले इटली-स्पेन की है।

कोरोना वायरस अपडेट्स:-

अमेरिका में 3000 से अधिक मौतें
  • समाचार एजेंसी एएफपी के मुताबिक अमेरिका में मरने वालों की संख्या बढ़कर 3000 से अधिक हो गई।

इटली में बढ़ा लॉकडाउन

  • इटली में हालत को देखते हुए लॉकडाउन को आगे बढ़ा दिया गया है, एएफपी के मुताबिक यह कम से कम 12 अप्रैल तक रहेगा।

विश्व में 37000 से अधिक मौतें

  • दुनियाभर में 24 घंटे में 3500 से अधिक मौतों के साथ मृतकों की संख्या 37000 से अधिक हो गई है।

इटली में एक लाख से अधिक संक्रमित

  • अमेरिका के बाद अब इटली में भी संक्रमितों की संख्या एक लाख से अधिक हो चुकी है। यहां पर पिछले 24 घंटे में 812 मौतों के साथ मृतकों की कुल संख्या 11591 हो गई है।

फ्रांस में 3000 मौतें

  • फ्रांस में पिछले 24 घंटे में 418 लोगों की मौत के साथ ही मृतकों की संख्या बढ़कर 3024 हो गई है। फ्रांस में अब तक 44,550 मामले दर्ज किए गए हैं जिसमें 7927 लोग ठीक हुए हैं।

हम संकट के बीच में हैं, लेकिन स्वास्थ्य सेवाएं जारी रखनी चाहिए

  • विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्लूएचओ) के महानिदेशक टैड्रोस ऐडरेनॉम गैबरेयेसस ने कहा है कि भले ही हम संकट के बीच में हैं, लेकिन आवश्यक स्वास्थ्य सेवाएं जारी रखनी चाहिए। शिशुओं का जन्म अभी भी हो रहा है, टीके अभी भी वितरित किए जाने चाहिए और लोगों को अभी भी अन्य बीमारियों के लिए जीवन रक्षक उपचार की आवश्यकता है।

यूरोप में 25000 से अधिक मौतें

  • समाचार एजेंसी एएफपी के मुताबिक यूरोप में कोरोना वायरस महामारी की वजह से मरने वालों की संख्या 25 हजार के पार हो गई है।

प्रिंस चार्ल्स कोरोना वायरस से उबर गए हैं

  • प्रिंस चार्ल्स कोरोना वायरस उबर गए हैं। वह सेल्फ आइसोलेशन से बाहर आ गए है। बता दें कि कुछ दिन पहले उन्हें कोरोना से संक्रमित पाया गया। इसके बाद वह सेल्फ आइसोलेशन में चले गए हैं। हालांकि, इस दौरान भी वह घर से काम भी करते थे।

क्वारंटीन में गए इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू

  • इजरायल के प्रधानमंत्री के करीबी सहयोगी को कोरोना वायरस से संक्रिमत पाया गया। इसके बाद पीएम बेंजामिन नेतन्याहू क्वारंटीन में चले गए हैं।

ब्रिटेन में 1200 लोगों की मौत

  • ब्रिटेन में कोविड-19 के पुष्ट मामलों की संख्या 20,000 हो गई है, जबकि 1200 से ज्यादा लोगों की जानें जा चुकी हैं।

ईरान में कोरोना वायरस से 117 और लोगों की मौत, कुल मृतक संख्या 2,757 हुई

  • ईरान में कोरोना वायरस से सोमवार को 117 और लोगों की मौत हो गई जिससे इस महामारी से मृतकों की आधिकारिक संख्या 2,757 हो गई है।
  • स्वास्थ्य मंत्रालय के प्रवक्ता किन्यौस जहांपुर ने संवाददाता सम्मेलन में बताया कि रविवार को इस वायरस के 3,186 और मामलों की पुष्टि हुई है।
  • उन्होंने बताया कि देश में कोरोना वायरस के संक्रमण के कुल मामलों की संख्या 41,495 पहुंच गई है।

स्पेन में पिछले 24 घंटे में 812 लोगों की मौत

  • स्पेन में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस से 812 और लोगों की मौत होने की पुष्टि हुई, जिससे मृतकों की कुल संख्या 7,340 पहुंच गई है। वहीं, कुल मामले 85,195 हो गए।
  • स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार स्पेन में बृहस्पतिवार से 24 घंटे की अवधि में मृतकों की संख्या में पहली बार कमी देखी गई है।
  • दुनियाभर में इटली के बाद सबसे अधिक प्रभावित स्पेन है। स्पेन में रविवार को 838 लोगों की मौत हुई थी।

ऑस्ट्रेलिया ने वेतन के लिए 130 अरब डॉलर के पैकेज की घोषणा की

  • ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरीसन ने कोरोना वायरस महामारी से प्रभावित देश के 60 लाख लोगों के वेतन और पारिश्रमिक को बनाये रखने के लिए सोमवार को 130 अरब डॉलर के पेकेज की घोषणा की। स्वास्थ्य प्राधिकरण के अनुसार इस वायरस से देश में अबतक 18 लोगों की मौत हो चुकी है जबकि 4,000 से ज्यादा संक्रमित हैं।
  • दैनिक अखबर द एज की रिपोर्ट के अनुसार पैकेज के तहत सरकार संघर्ष कर रही कंपनियों की मदद और कर्मचारियों को बनाए रखने के लिए प्रत्येक दो सप्ताह पर प्रति कर्मचारी 1,500 आस्ट्रेलियाई डॉलर की सब्सिडी देगी।

भूटान ने 21 दिनों के लिए बढ़ाई क्वारंटीन की समय सीमा

  • कोरोनो वायरस से निपटने के लिए भूटान ने कल से शुरू हो रहे क्वारंटीन की समय सीमा को 21 दिनों के लिए बढ़ा दिया है।

Related posts