कोरोना पॉजिटिव की सेहत इस डाइट के साथ सुधरी,चिकित्सकों की टीम ने किया खुलासा

 धर्मशाला
कोरोना वायरस (सांकेतिक तस्वीर)
कोरोना वायरस का खौफ जहां पूरी दुनिया में छाया है, वहीं हाई प्रोटीन डाइट से कांगड़ा के पॉजिटिव मरीज की सैंपल रिपोर्ट निगेटिव हो गई। डॉ. राजेंद्र प्रसाद मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल टांडा में उपचाराधीन मरीज की रिपोर्ट सात दिन में पॉजिटिव से निगेटिव हुई है। लंज क्षेत्र के दिनेश कुमार को टांडा अस्पताल में तैनात चिकित्सकों की टीम ने खांसी-जुकाम की दवा के साथ हाई प्रोटीन युक्त डाइट रूटीन में दी। इससे मरीज की सेहत में लगातार सुधार हो रहा है।

सात दिन बाद जब मरीज के खून का सैंपल जांचा, तो वह कोरोना वायरस निगेटिव आया। टांडा अस्पताल के आईसोलेशन वार्ड में डॉ. धीरज कपूर की अगुवाई में टीम कोरोना पॉजिटिव मरीजों का उपचार के लिए तैनात की गई है। डॉ. कपूर की टीम में लगभग 100 चिकित्सक और अन्य स्टाफ को तैनात किया गया है।

कोरोना वायरस

उन्होंने  कहा कि कोरोना वायरस पॉजिटिव दो मरीज 20 मार्च को टांडा मेडिकल के आईसोलेशन वार्ड में भर्ती किए गए थे। इनमें एक महिला व एक पुरुष शामिल हैं। टीम के सुझाए शेड्यूल के अनुसार मरीजों का उपचार और डाइट का अस्पताल प्रबंधन ने विशेष ध्यान रखा, जिसका परिणाम आज सबके सामने है। हाई प्रोटीन डाइट में मरीज को दो अंडे प्रतिदिन दिए जाते थे। इसके अलावा डाइट में अधिकतर खाद्य चीजें ऐसी शामिल थीं, जिनमें हाई प्रोटीन होता है।

हाई प्रोटीन डाइट में ये खाद्य सामग्री थी शामिल- अंडों के अलावा हाई प्रोटीन डाइट में दूध, कद्दू का बीज, पनीर, मूंगफली, अमरूद, मसूर की दाल, काजू, बादाम, अखरोट, हरी सब्जियों में मटर, पालक, फूलगोभी, भिंडी, चुकंदर, मशरूम, बीन्स आदि शामिल है, जो मरीज की डाइट में शामिल थे।

कोरोना वायरस पॉजिटिव मरीजों को हाई प्रोटीन युक्त डाइट दी गई। इससे पुरुष मरीज की सेहत में सुधार होता रहा। सात दिन बाद लिए सैंपल में रिपोर्ट निगेटिव पाई गई। सभी लोगों से आह्वान है कि जिस भी व्यक्ति में कोरोना के लक्षण हों, तुरंत चिकित्सक की सलाह लें। – डॉ. धीरज कपूर, एचओडी मेडिसिन विभाग टीएमसी

Related posts