उत्तराखंड में फंसे करीब 4000 हजार देशी-विदेशी पर्यटक, नहीं जा पा रहे घर

 देहरादून
उत्तराखंड में कोरोना संक्रमण
  • हरिद्वार में दो हजार गुजराती और पौड़ी में 1200 विदेशी पर्यटक
उत्तराखंड में लॉकडाउन के कारण हजारों देशी और विदेशी पर्यटक फंसे गए हैं। आवाजाही पूरी तरह से प्रतिबंद होने के कारण पर्यटक वापस नहीं लौट पा रहे हैं। हरिद्वार में करीब दो हजार गुजराती पर्यटक और पौड़ी जनपद के अंतर्गत स्वर्ग आश्रम और उसके आसपास के क्षेत्रों में 1200 विदेशी पर्यटक फंसे हैं।

कोरोना वायरस को रोकने के लिए प्रदेश सरकार ने 31 मार्च तक प्रदेश में लॉकडाउन घोषित किया है। इस दौरान कुछ आवश्यक सेवाओं को छोड़ कर बाकी किसी भी व्यक्ति के एक शहर से दूसरे शहर जाने पर रोक है।

लॉकडाउन के दौरान न तो बाहर से कोई व्यक्ति प्रदेश में आ सकता है और न ही प्रदेश के भीतर एक क्षेत्र से दूसरे क्षेत्र में आवाजाही कर सकता है। विदेशी और देशी पर्यटकों को किसी प्रकार की परेशानी न हो। इसके लिए सरकार ने निर्देश दिए कि पहले से होटलों में रुके पर्यटकों को जबरन न हटाया और उनके साथ अच्छा व्यवहार करें।

जनपद वार विदेशी व देशी पर्यटकों की संख्या

जिला             विदेशी                   देशी
पौड़ी –               1200                 01
रुद्रप्रयाग –           15
हरिद्वार –         2000
देहरादून –         300 से 450
टिहरी –           300 से 400
उत्तरकाशी         03
चमोली             04
नैनीताल           14                        49
अल्मोड़ा            81                        13
पिथौरागढ़         09
चंपावत             03                           –
यूसी नगर –        40

उत्तराखंड समेत देश के अन्य राज्यों में कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए लॉकडाउन किया गया है। प्रदेश के विभिन्न स्थानों पर करीब चार हजार से अधिक देशी व विदेशी पर्यटक हैं। उन्हें प्रदेश में रहने दिया जाएगा। पर्यटकों को किसी प्रकार की परेशानी नहीं आने दी जाएगी। विदेशी पर्यटकों से अपील की गई कि वे अपने दूतावासों से संपर्क करें।
– सतपाल महाराज, पर्यटन मंत्री

Related posts