बारिश के साथ तेज तूफान ने खूब मचाई तबाही,लाखों रुपये का नुकसान कई घंटे तक लोग घरों से बाहर नहीं निकल पाए

कुल्लू

heavy rain and thunderstorm caused big losses, roofs of a dozen houses and  schools damaged
हिमाचल के कुल्लू जिले में मौसम से लोगों को राहत मिलती दिखाई नहीं दे रही है। गुरुवार को बारिश के साथ तेज तूफान ने खूब तबाही मचाई। तूफान से जिला में प्राइमरी स्कूल सहित एक दर्जन घरों व दुकानों की छतें उड़ गई हैं।तूफान से लाखों रुपये का नुकसान हुआ है। जबकि कई फलदार पेड़ों की टहनियां भी टूट गई हैं। आंधी-तूफान से गुठलीदार फलों की फ्लावरिंग को भी नुकसान हुआ है। गुरुवार शाम पांच बजे के बाद मौसम ने अचानक करवट बदली। बारिश के साथ तेज तूफान शुरू हुआ। जिसके बाद कई क्षेत्रों में बिजली गुल हो गई। शिक्षा खंड बंजार के तहत आने वाले सेंटर फाटी रोट में प्राइमरी स्कूल कंढी की छत तूफान में उड़ गई।  हालांकि स्कूल के बच्चों को छुट्टी हो गई थी। अन्यथा बड़ा हादसा भी हो सकता था। स्कूल में कुल 20 बच्चे शिक्षा ग्रहण कर रहे हैं। वहीं, ग्राम पंचायत नोहांडा के गांव नाहीं में लोभू राम पुत्र बुध राम के घर की छत का एक हिस्सा और शौचालय की छत उड़ गई। भीम सिंह पुत्र घलू राम के मकान को भी नुकसान हुआजिला मुख्यालय के साथ लगती खराहल घाटी के गांव लारी में जुआलू राम के मकान की छत तूफान में उड़ गई। वहीं, लारी गांव के धर्मचंद और प्रेमचंद के मकानों की छतें भी तूफान से उड़ गईं। जिससे खराब मौसम के बीच लोगों की परेशानी बढ़ गई है।

वहीं, भुंतर में एक दुकान की छत उड़ गई। छत उड़ने से एक व्यक्ति घायल हो गया है। घायल को प्राथमिक उपचार के बाद कुल्लू के लिए रेफर कर दिया गया है।  खंड शिक्षा अधिकारी कुशाल नेगी ने कहा कि तेज तूफान से प्राइमरी स्कूल कंडी की छत उड़ी है। घटना के वक्त स्कूल के बच्चों को छुट्टी हो चुकी थी। बर्फीली हवाओं का कहर
चंद्राघाटी के कई इलाकों में बुधवार रात को हुई ताजा बर्फबारी के बाद गुरुवार सुबह तक बर्फीली हवाएं चलने से लोगों को घरों से बाहर निकलना मुश्किल हो गया था। सिस्सू पंचायत के गोम्पाथांग, रोपसंग, तोदचे और कोकसर पंचायत के तेलिंग और कोकसर में 12 घंटे तक बर्फीली हवाएं चली।  ठंड बढ़ने से लोग घरों में ही दुबके रहे। गोम्पाथांग निवासी अनिल शाशनी, गोंधला के राकेश और ओम प्रकाश ने बताया कि सिस्सू और कोकसर पंचायत के कई क्षेत्रों में बर्फीली हवाएं चलने से लोग कई घंटे तक घरों से बाहर नहीं निकल पाए।

Related posts