संसद में विपक्ष का हंगामा, राज्यसभा दोपहर 12 बजे तक के लिए स्थगित

नई दिल्ली
Parliament budget session live updates loksabha, rajyasabha, opposition, caa, nrc, npr, president

खास बातें

संसद में आज राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा होनी है। सदन की कार्यवाही के शुरू होते ही विपक्ष ने शाहीन बाग, जामिया हिंसा, सीएए, एनआरसी को लेकर हंगामा किया। लोकसभा में जैसे ही एक सवाल का जवाब देने के लिए वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर उठे विपक्ष ने गोली मारना बंद करो के नारे लगाकर उनका विरोध किया। वहीं हंगामे के कारण 12 बजे तक के लिए राज्यसभा स्थगित हो गई है। यहां पढ़ें संसद के सभी अपड

राज्यसभा स्थगित

विपक्ष के हंगामे के कारण राज्यसभा दोपहर 12 बजे तक के लिए स्थगित हो गई है।

विपक्ष ने लगाए अनुराग ठाकुर शर्म करो के नारे

लोकसभा में जैसे ही वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर एक सवाल का जवाब देने के लिए उठे तो विपक्ष ने गोलीा मारना बंद करो, अनुराग ठाकपर शर्म करो, शर्म करो के नारे लगाकर हूंटिंग की। दरअसल 27 जनवरी को दिल्ली की एक रैली में ठाकुर ने कहा था कि देश के गद्दारों को गोली मारो। इसे लेकर ही विपक्ष संसद में हंगामा कर रहा है।

विपक्षी सांसदों ने लगाए नारे

बजट सत्र शुरू होते ही विपक्ष ने लोकसभा में हंगामा कर दिया। कुछ सांसदों ने नारे लगाए- ‘गोली मारना बंद करो, देश को तोड़ना बंद करो।’

बीएसपी ने भी राज्यसभा में दिया स्थगन प्रस्ताव

बहुजन समाज पार्टी (बीएसपी) के सांसद सतीश चंद्र मिश्रा ने नागरिकता संशोधन अधिनियम (सीएए) को तत्काल निरस्त करने की मांग करते हुए राज्यसभा में स्थगन प्रस्ताव दिया है।

सीपीएम और सीपीआई ने राज्यसभा में दिया स्थगन प्रस्ताव

सीपीएम और सीपीआई ने राज्यसभा में एनआरसी, एनपीआर और नागरिकता संशोधन अधिनियम को लेकर देश में मौजूदा स्थिति पर नियम 267 के तहत स्थगन का प्रस्ताव दिया है।

कांग्रेस ने सीएए, एनआरसी और एनपीआर को लेकर दिया स्थगन प्रस्ताव

कांग्रेस के सांसद और लोकसभा में नेता सदन अधीर रंजन चौधरी, कोडिकुन्नील सुरेश और गौरव गोगोई ने नागरिकता संशोधन अधिनियम को लेकर देश में अशांति के बाद पुनर्विचार करने, राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर और राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर प्रक्रिया को रोकने के लिए लोकसभा में स्थगन प्रस्ताव दिया है।

कोरोनावायरस पर चर्चा कराने की मांग

भाजपा सांसद विकास महात्मे ने राज्यसभा में शून्यकाल के दौरान कोरोनावायरस को लेकर चर्चा का प्रस्ताव दिया है। उनका कहना है कि इस वायरस को लेकर एहतियातन कदम उठाने की जरुरत है।

गुलाम नबी आजाद और आनंद शर्मा ने राज्यसभा में दिया नोटिस

कांग्रेस नेता गुलाम नबी आजाद और आनंद शर्मा ने राज्यसभा में नागरिकता संशोधन अधिनियम के बाद प्रस्तावित एनपीआर-एनआरसी के कारण देश में मौजूदा स्थिति को लेकर नियम 267 के तहत राज्यसभा में स्थगन प्रस्ताव दिया है।

पीके कुन्हालीकुट्टी ने दिया स्थगन प्रस्ताव

इंडियन यूनियन मुस्लिम लीग के सांसद पीके कुन्हालीकुट्टी ने जामिया मिलिया इस्लामिया की हालिया घटनाओं और भाजपा सांसद अनुराग ठाकुर और प्रवेश वर्मा के बयानों को लेकर लोकसभा में स्थगन प्रस्ताव दिया है।संसद का बजट सत्र जारी है जिसमें विपक्ष नागरिकता संशोधन कानून (सीएए), राष्ट्रीय नागरिक पंजी (एनआरसी) और राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर (एनपीआर) को लेकर सरकार को संसद में घेरने के लिए तैयार है। वहीं सोमवार को दोनों सदनों में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा की जाएगी।

सूत्रों के अनुसार कांग्रेस, तृणमूल कांग्रेस, वाम दलों, राष्ट्रीय जनता दल और कुछ अन्य दल सीएए, एनआरसी और एनपीआर पर तत्काल चर्चा की मांग को लेकर राज्यसभा में स्थगन प्रस्ताव दे चुके हैं। वहीं कांग्रेस और कुछ अन्य दल स्थगन प्रस्ताव देने की तैयारी में हैं।

उन्होंने कहा कि दोनों सदनों में विपक्षी दल सीएए, एनआरसी और एनपीआर पर चर्चा की मांग कर रहे हैं। विपक्ष ने सरकार द्वारा पारित सीएए को असंवैधानिक करार दिया है और इसे उच्चतम न्यायालय में चुनौती दी हुई है। जिसपर इस महीने सुनवाई होनी है।

Related posts