जानिए क्यों रद्द हुआ बॉलीवुड डायरेक्टर चौकस का नामांकन, इसलिए लड़ना चाहते थे चुनाव

धर्मशाला
बॉलीवुड आर्ट डायरेक्टर चौकस भारद्वाज
बॉलीवुड आर्ट डायरेक्टर चौकस भारद्वाज
महाभारत, महादेव धारावाहिक और हेलो ब्रदर, ब्लैकमेल जैसी फिल्मों में बॉलीवुड आर्ट डायरेक्टर की भूमिका निभाने वाले चौकस भारद्वाज का धर्मशाला उपचुनाव के लिए नामांकन रद्द हो गया है।

बतौर आजाद प्रत्याशी नामांकन भरने वाले चौकस का पर्चा चुनाव आयोग ने एचपी आरपी एक्ट 1951 की धारा 5(सी) के तहत रद्द किया है। एक्ट के अनुसार चौकस का नाम हिमाचल की मतदाता सूची में होना चाहिए था लेकिन उनका वोट मुंबई में है।

बॉलीवुड आर्ट डायरेक्टर चौकस भारद्वाज राष्ट्रीय स्तरीय मुक्केबाज, नार्थ जोन के बेस्ट डायरेक्टर भी रह चुके हैं। कांगड़ा लोक कला मंच में भी काम किया है। साल 1989 में धर्मशाला में ‘कस्बा’ फिल्म की टीम धर्मशाला आई थी। उसमें उनको छोटे से रोल के लिए कास्ट किया गया था।

फिर वह टीम के साथ मुंबई चले गए। दो साल कड़े संघर्ष के बीच उन्होंने भूखे पेट और प्लेटफार्म पर भी रातें बिताईं, लेकिन बाद में चाणक्य में छोटा सा रोल मिला। इसके बाद छोटे-छोटे रोल करके वह आगे बढ़े।चौकस भारद्वाज के अनुसार वह लंबे समय से धर्मशाला में फिल्म सिटी और उसमें फिल्म इंस्टीट्यूट की मांग सरकार से कर रहे हैं। हालांकि, प्रदेश सरकार फिल्म सिटी की पॉलिसी पर काम कर रही है लेकिन उसमें अभिनय की पढ़ाई की बात नहीं है। उनकी नजर में धर्मशाला में फिल्म सिटी के माध्यम से क्षेत्र में न केवल बॉलीवुड का जमावड़ा लगेगा, बल्कि विकास में भी वह अहम भूमिका अदा करेगा।

चौकस भारद्वाज ने कहा कि वह मुंबई में रहकर अकसर धर्मशाला में शूटिंग के लिए सभी को प्रेरित करते हैं, लेकिन यहां आधारभूत सुविधाएं न मिलने के कारण वह योजनाएं धरी की धरी रह जाती हैं।

मुंबई में करीब तीन दशक काम किया है। अब समाज के लिए काम करने की जरूरत को समझते हुए धर्मशाला उप चुनाव में केवल इसलिए नामांकन भरा था कि वह धर्मशाला के विकास की बात को पुख्ता तरीके से रख सकें।

चौकस भारद्वाज की पत्नी श्रेष्ठा भारद्वाज उनकी कंपनी में सहभागी हैं, जबकि बड़ी बेटी स्वरिका अमेरिका में अभिनय की पढ़ाई करके वापस आई हैं। छोटी बेटी श्रुति भारद्वाज बाहुबली वेब सीरीज में अभिनय कर रही हैं।

Related posts