जालंधर के दो लोगों को कनाडा में मिला लिबरल पार्टी का टिकट, 21 अक्तूबर को होने हैं चुनाव

जालंधर
रमेश संघा (बाएं) और मैनी सिद्धू (दाएं)
रमेश संघा (बाएं) और मैनी सिद्धू (दाएं)

खास बातें

-कनाडा में जस्टिन ट्रूडो की सरकार का कार्यकाल खत्म हो गया है
-इस बार लिबरल पार्टी ने जालंधर के दो लोगों को पार्टी की तरफ से सांसद का टिकट दिया है
-रमेश संघा पीएम जस्टिन ट्रूडो के काफी निकटवर्ती माने जाते हैं

कनाडा में जस्टिन ट्रूडो की सरकार का कार्यकाल खत्म हो गया है और 21 अक्तूबर को वहां पर संसदीय चुनाव है। इसमें मुख्य मुकाबला लिबरल और कंजरवेटिव पार्टी के बीच है। लिबरल पार्टी सत्तासीन है।

इस बार लिबरल पार्टी ने जालंधर के दो लोगों को पार्टी की तरफ से सांसद का टिकट दिया है। इसमें एक रमेश संघा ब्रैंप्टन सेंट्रल से मौजूदा सांसद हैं। वहीं ब्रैप्टन ईस्ट से जालंधर के शाहकोट के समाजसेवी सिद्धू परिवार के बेटे मैनी सिद्धू को मैदान में उतारा है।

जालंधर के लेसड़ीवाल गांव के मूल निवासी रमेश संघा एक बार लिबरल पार्टी की तरफ से ब्रैंपटन सेंट्रल से एमपी के पद के लिए चुनाव मैदान में है। संघा पीएम जस्टिन ट्रूडो के काफी निकटवर्ती माने जाते हैं। लंबे समय तक भारतीय वायु सेना में नौकरी करने के बाद दिवंगत वकील देवेंद्र नाथ बाहरी के तहत और पंजाब व हरियाणा बार काउंसिल के पूर्व प्रधान नवतेज सिंह तूर के दिशा निर्देश में संघा ने 1981 से 1994 तक कारपोरेट लॉ समेत कई अन्य विषयों में वकालत की।

इसके बाद वह कनाडा चले गए और वहां बैरिस्टर सॉलिस्टर के तौर पर वकालत करने लगे। संघा का कहना है कि इमिग्रेशन एक्ट में परिवारों को मिलाने के लिए लिबरल पार्टी की नीतियों के तहत सकारात्मक बदलाव किया गया है। इसी कारण पंजाब के लोगों का लिबरल पार्टी के पीएम जस्टिन ट्रूडो सरकार के प्रति विश्वास काफी बढ़ा है। संघा हमेशा रेफरेंडम 20-20 का खुलकर कनाडा में विरोध करते रहे हैं।

मनिंदर सिद्धू उर्फ मैनी ब्रैंप्टन ईस्ट के लिए लिबरल पार्टी के उम्मीदवार हैं। मनिंदर सिद्धू पिछले 30 साल से ब्रैंप्टन में रहते हैं और इच्छुक युवा उद्यमियों को सलाह देने व द काइंडनेस मूवमेंट चैरिटी के संस्थापक हैं। मैनी सिद्धू कनाडा व भारत में स्कूली बच्चों व आर्थिक रूप से कमजोर लोगों की सहायता करते हैं। कनाडा के विख्यात वाटरलू विश्वविद्यालय से स्नातक करने के बाद मनिंदर ने एक सफल सीमा शुल्क ब्रोकरेज व्यवसाय शुरू किया।

पंजाब में हर साल हजारों लोगों की आंखों के मुफ्त में ऑपरेशन करवाकर कई आयोजन करने वाले कनाडा से कारोबारी परम सिद्धू के भतीजे मैनी सिद्धू युवाओं में काफी लोकप्रिय हैं। मैनी सिद्धू कनाडा में प्रतिभाशाली युवाओं और उद्यमियों की क्षमता को अनलॉक करने और लोगों को कारोबार को बढ़ाने में काफी मदद करते हैं।

जालंधर के शाहकोट के सिद्धू परिवार का बेटा मैनी सिद्दू पहली बार चुनाव लड़ने जा रहा है और हाल ही में उसने लिबरल पार्टी को ज्वाइन किया है। मैनी सिद्धू के चाचा परम सिद्धू का कनाडा से लेकर भारत में काफी नाम है। यही वजह है कि कनाडा में पंजाबी भाईचारा एकजुट होकर मैनी के प्रचार में लग गया है। मैनी सिद्धू की मदद के लिए जालंधर व आसपास के इलाकों से भारी संख्या में लोग कनाडा रवाना हो गए हैं। अभी एक माह से अधिक समय चुनावों में है लेकिन माहौल अभी से गर्माने लगा है।

Related posts