एक रुपये में डायलिसिस की सुविधा का बढ़ेगा दायरा, 36 जिलों में शुरू होंगी सेवाएं

 लखनऊ
सांकेतिक तस्वीर
सांकेतिक तस्वीर
किडनी के मरीजों को एक रुपये में डायलिसिस की सुविधा उपलब्ध कराने वाली नेशनल डायलिसिस सर्विस का दायरा बढ़ेगा। गोंडा में डायलिसिस सेवा शुरू करने के साथ ही पहले चरण के 18 जिलों का लक्ष्य पूरा हो गया है। दूसरे चरण में भी कुल 18 जिलों में डायलिसिस सेवा देनी है। इनमें से 13 में डायलिसिस की सुविधा शुरू हो गई। पांच बचे हुए जिलों में नवंबर में सेवाएं शुरू हो जाएंगी। तीसरे चरण में बचे हुए जिलों में डायलिसिस की सुविधा मिलने लगेगी।

प्रदेश में राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन (मिशन) तीन चरणों में प्रत्येक जिले में डायलिसिस की सुविधा उपलब्ध कराएगा। पहले चरण में अलीगढ़, प्रयागराज, आजमगढ़, झांसी, लखनऊ, मेरठ, मिर्जापुर, सहारनपुर, वाराणसी, गोरखपुर, आयोध्या, बरेली, मुरादाबाद, बांदा, कानपुर नगर, बस्ती, गोंडा में डायलिसिस यूनिट शुरू हो चुकी है।

दूसरे चरण के गाजियाबाद, जौनपुर, मुजफ्फर नगर, रायबरेली, कुशीनगर, अमरोहा, मथुरा, सिद्धार्थ नगर, सुल्तानपुर, प्रयागराज-2, एटा, आगरा, सोनभद्र, प्रतापगढ़ में डायलिसिस की सुविधा शुरू की जा चुकी है। ऊरई जालौन, बलिया, इटावा में नवंबर तक डायलिसिस की सुविधा शुरू की जाएगी। पिलखुआ हापुड़ में भी दूसरे चरण में ही डायलिसिस की सुविधा मिलेगी। वहां अस्पताल के निर्माण के चलते अभी डायलिसिस यूनिट नहीं बन पाई है। प्रदेश में डायलिसिस की सुविधा शुरू करने के लिए तीन संचालक कंपनियों (वेंडर) का चयन किया गया है।

तीसरे चरण में यहां शुरू होगी सुविधा

बिजनौर, उन्नाव, रामपुर, श्रावस्ती, कौशांबी, फिरोजाबाद, बलरामपुर, बुलंदशहर, अंबेडकर नगर, देवरिया, फर्रुखाबाद, हरदोई, मऊ, अमेठी, हाथरस, बागपत, बाराबंकी, गौतमबुद्ध नगर, शामली, मैनपुरी, पीलीभीत, कासगंज, लखीमपुर खीरी, सीतापुर, महाराजगंज, औरैया, भदोही, चंदौली, चित्रकूट, गाजीपुर, कन्नौज, कानपुर देहात, ललितपुर, महोबा, संभल, संत कबीर नगर, शहजहांपुर, फतेहपुर

एनएचएम, एमडी, पंकज कुमार ने बताया कि पहले चरण के सभी जिलों में डायलिसिस की सुविधा शुरू हो चुकी है। नवंबर तक दूसरे चरण के सभी जिलों में डायलिसिस सर्विस शुरू करने का लक्ष्य है। तेजी से कार्य चल रहा है। तीसरे चरण में बचे हुए 39 जिलों में डायलिसिस की सुविधा के लिए भी संचालक कंपनी (वेंडर) का चयन कर लिया गया है। अस्पतालों डायलिसिस यूनिट के लिए स्थान की व्यवस्था की जा रही है।

Related posts