जस्टिस रविशंकर झा होंगे पंजाब और हरियाणा हाईकोर्ट के नए चीफ जस्टिस

चंडीगढ़
    जस्टिस रविशंकर झा
    जस्टिस रविशंकर झा
    मध्य प्रदेश हाईकोर्ट के एक्टिग चीफ जस्टिस रविशंकर झा को पंजाब-हरियाणा हाईकोर्ट का नया चीफ जस्टिस बनाने की सुप्रीम कोर्ट कोलाजियम ने सिफारिश की है। पंजाब-हरियाणा हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस कृष्ण मुरारी की सुप्रीम कोर्ट में जज के रूप में नियुक्ति के चलते यह पद रिक्त हुआ है। सुप्रीम कोर्ट कोलेजियम ने जस्टिस कृष्ण मुरारी सहित हाईकोर्टों के चार चीफ जस्टिस को प्रमोशन देते हुए सुप्रीम कोर्ट में जज के तौर पर नियुक्त करने की सिफारिश की गई है।

    पंजाब-हरियाणा हाईकोर्ट का चीफ जस्टिस बनने से पहले जस्टिस कृष्ण मुरारी इलाहाबाद हाईकोर्ट में कार्यरत थे। जस्टिस एसजे वजीफदार के सेवानिवृत्त होने के बाद गत वर्ष 2 जून को जस्टिस कृष्ण मुरारी को पंजाब-हरियाणा हाईकोर्ट का चीफ जस्टिस बनाया गया था। अब सुप्रीम कोर्ट कोलेजियम ने उन्हें प्रमोशन देते हुए सुप्रीम कोर्ट में जज के तौर पर नियुक्ति की सिफारिश की है।

    जस्टिस रवि शंकर झा फिलहाल मध्यप्रदेश हाईकोर्ट में एक्टिंग चीफ जस्टिस के पद पर कार्यरत हैं। 14 अक्तूबर 1961 को जन्मे जस्टिस झा ने वर्ष 1986 में मध्यप्रदेश हाईकोर्ट में वकालत शुरू की थी। 2 फरवरी 2007 को उन्हें मध्यप्रदेश हाईकोर्ट में परमानेंट जज के तौर पर नियुक्त किया था तब से वहां सेवाएं दे रहे हैं।

    जस्टिस अजय लांबा होंगे गुवाहाटी हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस
    सुप्रीम कोर्ट ने इलाहाबाद हाईकोर्ट के जज अजय लांबा को गुवहाटी हाईकोर्ट का चीफ जस्टिस नियुक्त करने की सिफारिश की है। जस्टिस लांबा पंजाब हरियाणा हाईकोर्ट के सबसे वरिष्ठ जज थे और उनकी नियुक्ति पंजाब एवं हरियाणा हाईकोर्ट के कोटे से की गई है। दिसंबर 2011 में जस्टिस लांबा का इलाहाबाद हाईकोर्ट तबादला किया गया था।

    Related posts