भूस्खलन से 824 सड़कें बंद, नेरवा में 554 छात्राएं फसीं

शिमला
landslide in himachal after heavy rainfall in himachal, roads closed
हिमाचल में तीन दिन तक भारी बारिश के बाद भले ही मंगलवार को मौसम खुल गया, लेकिन दुश्वारियां कम नहीं हुईं। प्रदेश में अभी भी 824 सड़कें बंद हैं। जगह-जगह भूस्खलन से प्रदेश में सैकड़ों लोग और पर्यटक फंसे हैं।

नेरवा में अंडर-19 खेलकूद स्पर्धा के लिए गईं शिमला जिले की 554 छात्राएं फंस गई हैं। रोहतांग मार्ग पर मढ़ी में मंगलवार तड़के चार बजे भूस्खलन से सैकड़ों पर्यटक वाहनों सहित फंसे रहे। लेह के लिए निकली सेना की गाड़ियां मनाली लौट आईं।

मनाली-लेह हाईवे पर बंता के पास तेल के टैंकर पर चट्टानें गिर गईं। हालांकि इससे कोई जानी नुकसान नहीं हुआ है। हालांकि मार्ग कुछ देर के लिए बहाल हुआ, लेकिन शाम को भूस्खलन के चलते फिर से बंद हो गया। इसके चलते सैकड़ों पर्यटक और लाहौल जाने वाले वाहन फंस गए हैं।

शिमला और कुल्लू के ग्रामीण इलाकों में सड़कें बहने से करोड़ों का पेटियों में बंद सेब फंस गया है। पहाड़ दरकने से शिमला-कालका हाईवे तीन घंटे बाधित रहा। हमीरपुर के मैड़ के पास बाधित शिमला-मटौर एनएच देर शाम बहाल हुआ।

बातल और छोटा दड़ा में करीब 300 वाहन फंसे

मणिमहेश के लिए मंगलवार को हेलीकॉप्टर उड़ानें शुरू होनी थी, लेकिन खराब मौसम के चलते इन्हें रद्द करना पड़ा। सोलन में एसपी के आवास में दरारें आने के बाद उसे खाली करवाया गया।

एसडीएम मनाली डॉ. अमित गुलेरिया ने कहा कि लाहौल के सिस्सू और कोकसर में फंसे सभी लोग सोमवार रात को मनाली पहुंच गए हैं। जबकि स्पीति के ग्रांफू-काजा सड़क पर भूस्खलन होने से बातल और छोटा दड़ा में करीब 300 वाहन फंसे हैं।

इसमें साउथ की मलयालम फिल्म की यूनिट भी शामिल है।  उपायुक्त लाहौल-स्पीति केके सरोच ने कहा कि प्रशासन ओर बीआरओ की टीम मौके पर पहुंची है और फिल्म यूनिट ने बाहर आने से मना किया है।

यूनिट ने कहा कि वह सुरक्षित है और उन्हें किसी तरह की समस्या नहीं है और बुधवार सुबह वे स्वंय घाटी से बाहर निकलेंगे। उन्होंने कहा कि छोटा दड़ा से काजा तक सड़क बहाल हो गया है।

मौसम ने तीन और की ली जान

हिमाचल और उत्तराखंड की सीमा पर 18 अगस्त को जुब्बल और उत्तरकाशी के सनैल-आराकोट में फटे बादल में शिमला जिले के दो लोगों की मौत हुई है। इसमें नेपाली मजदूर संजोग निवासी सनैल जुब्बल और सुनील कुमार पुत्र जींदूराम निवासी मसली, चिड़गांव शामिल हैं।

बता दें कि इस क्षेत्र में बादल फटने से अब तक 14 लोगों की मौत हो चुकी है। जिला हमीरपुर के सुजानपुर में ब्यास नदी में मंडी निवासी हरि सिंह (93) का शव बरामद हुआ।

दाे दिन मौसम साफ रहने के आसार
प्रदेश में बुधवार और वीरवार को भी मौसम साफ रहने के आसार हैं। मंगलवार को प्रदेश भर में धूप खिली रही। अधिकतम तापमान में दो से तीन डिग्री की बढ़ोतरी दर्ज हुई।

मंत्री को हेलीकॉप्टर से किया रेस्क्यू

भारी बारिश के बीच लाहौल स्पीति में फंसे कृषि मंत्री रामलाल मारकंडा मंगलवार को शिमला पहुंच गए। उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश विधानसभा के मानसून सत्र में मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने उन्हें शिमला लाने को हेलीकॉप्टर भेजा था।

वह मंगलवार को हेलीकॉप्टर से शिमला पहुंचे। मारकंडा ने हेलीकॉप्टर भेजे जाने के लिए मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर का आभार जताया। उन्होंने कहा कि जनजातीय क्षेत्रों में भी बड़ी संख्या में लोग फंसे हुए हैं। इन्हें निकाले जाने का काम चला हुआ है।

लोकसभा अध्यक्ष का दौरा रद्द
लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला का हिमाचल प्रदेश विधानसभा का प्रस्तावित दौरा रद्द हो गया है। बिड़ला ने तय कार्यक्रम के अनुसार 21 अगस्त को शिमला आना था। उन्होंने बुधवार 11:30 बजे विधानसभा पहुंचना था, मगर उनके शिमला के तमाम कार्यक्रम रद्द कर दिए गए हैं।

Related posts