इस खास मकसद के लिए 1400 विद्यार्थियों की मदद लेगा पुलिस विभाग

इस खास मकसद के लिए 1400 विद्यार्थियों की मदद लेगा पुलिस विभाग

धर्मशाला: ट्रैफिक नियमों पर लोगों को जागरूक करने के लिए अब पुलिस विभाग बच्चों की मदद लेगा। सड़क दुर्घटनाओं को देखते हुए अब जिला पुलिस 1400 के तकरीबन स्वयंसेवियों को शैक्षणिक स्थानों से चयनित करेगी। इसके तहत जिला पुलिस के अधिकारी 100 स्कूलों में जाकर बच्चों का चुनाव करेंगे, जिसमें एक स्कूल से 4 स्वयंसेवी को पुलिस विभाग चयनित करेगा। 9वीं से 12वीं कक्षा के विद्यार्थियों को इस कार्य के लिए तैयार किया जाएगा।
पुलिस विभाग द्वारा तैयार किए गए खाके के अनुसार विभाग मुख्यालय व सबडिवीजन थानों के तहत आने वाले स्कूलों से इन छात्रों को ट्रैफिक के बारे में जागरूक किया जाएगा। इसके बाद ये बच्चे लोगों को आगे सड़क सुरक्षा अभियान के बारे जागरूक करेंगे कि दोपहिया वाहन में हैल्मेट क्यों जरूरी है, ओवरस्पीड से क्या नुक्सान हैं, शराब पीकर गाड़ी चलाने के हानिकारक प्रभाव सहित अन्य के बारे लोगों को जागरूक करेंगे।
दिसम्बर माह से शुरू होगा अभियान
ट्रैफिक नियमों के प्रति लोगों को जागरूक करने का कार्य बच्चों द्वारा दिसम्बर माह से आरंभ हो जाएगा। नवम्बर महीने तक चयनित बच्चों को ट्रैफिक नियमों के प्रति जागरूक किया जाएगा। जब ये बच्चे प्रशिक्षित हो जाएंगे तब उक्त बच्चों को लोगों को जागरूक करने के कार्य में लगा दिया जाएगा। पुलिस विभाग द्वारा इस अभियान को बड़े स्तर पर आरंभ किया जाएगा।

Related posts