मंत्री ने दिवाली से पहले HRTC कर्मचारियों को दिया तोहफा

  • परिवहन मंत्री ने दिवाली से पहले HRTC कर्मचारियों को दिया यह तोहफा

शिमला: हिमाचल पथ परिवहन निगम के कर्मचारियों को लंबित डीए की किस्त जारी कर दी गई है। कर्मचारियों को दिवाली के पहले यह किस्त प्राप्त हो जाएगी। इसके साथ ही अगली किस्त कर्मचारियों को नियमित रूप से मिलनी शुरू हो जाएगी। परिवहन मंत्री जी.एस. बाली ने कहा है कि कर्मचारियों को दिवाली से पहले महंगाई भत्ते की किस्त जारी की जाएगी।
शिमला में एच.आर.टी.सी. के बोर्ड ऑफ डायरैक्टर की 137वीं बोर्ड मीटिंग के बाद पत्रकारों को संबोधित करते हुए बाली ने कहा कि महंगाई भत्ते पर एकमुश्त 18 करोड़ रुपए का भार पड़ेगा जबकि हर माह 1 करोड़ रुपए एच.आर.टी.सी. वहन करेगा। इसके साथ ही उन्होंने निगम के सेवानिवृत्त कर्मचारियों को अगस्त माह की पैंशन शीघ्र जारी करने को कहा है। बाली ने कहा कि सितम्बर माह की पैंशन का मामला सरकार के समक्ष रखा जाएगा। इसके साथ ही उन्होंने शिमला में एक मोबाइल एप भी शुरू किया, जिसमें घर बैठे बस की बुकिंग की जा सकेगी।
बाली ने कहा कि दिनोंदिन बढ़ते जा रहे तकनीकी प्रयोग से निगम भी अपडेट रहे और तकनीक का सभी को लाभ मिले, इसके लिए मोबाइल एप काफी उपयोगी होगी। निगम के चालक-परिचालकों की कंपनसैटरी लीव पर बाली ने कहा कि निगम ने कर्मियों की प्रतिपूरक अवकाश की लंबित मांग को मान लिया है और अक्तूबर के बाद कर्मियों को इसकी सुविधा मिलेगी। उन्होंने कहा कि अगले माह से सभी कर्मचारी समय से अवकाश ले सकेंगे क्योंकि निगम में चालकों की कमी पूरी होने से अब अतिरिक्त बोझ नहीं पड़ेगा।
लंबे रूटों के लिए खरीदी जाएंगी टू बाई टू बसें
बाली ने कहा कि प्रदेश में लंबे रूटों के लिए टू बाई टू की 30 बसें खरीदी जा रही हैं। उन्होंने कहा कि रोहतांग में इलैक्ट्रॉनिक बस का ट्रायल सफल रहा है और अब इनके सफल ट्रायल के बाद और इलैक्ट्रिक बसें नवम्बर माह में आनी शुरू हो जाएंगी। उन्होंने कहा कि निगम ने 20 नई सुपर लग्जरी बसें खरीदी हैं जबकि 15 से 20 बसें वैट लीज पर भी ली जाएंगी।
सीनियर सिटीजन को किराए में 30 प्रतिशत छूट
परिवहन मंत्री ने दिवाली से पहले प्रदेश के सीनियर सिटीजन को किराए में 30 प्रतिशत छूट का तोहफा दिया है। सीनियर सिटीजनों का 50 रुपए में सम्मान कार्ड बनाया जाएगा जोकि पिछले सभी स्मार्ट कार्डों को सुपरसीड कर जाएगा और इससे निगम की बसों में सीनियर सिटीजन को 30 प्रतिशत की छूट मिलेगी। इसके साथ ही बाली ने कहा कि प्रदेश में कॉन्ट्रैक्ट बेस पर कार्य करने वाले पीसमील कर्मचारियों को यूनिफॉर्म दी जाएगी।

Related posts