दशहरे की तैयारी, यहां के लोगों पर पड़ रही भारी

कुल्लू: अंतर्राष्ट्रीय दशहरा उत्सव शुरू होने में अभी 1 सप्ताह बाकी है और जहां एक तरफ सीमाएं सील हो रही हैं, वहीं दूसरी तरफ शहर में जाम की स्थिति बन गई है। मंगलवार को प्रशासन द्वारा दशहरा आयोजन स्थल के समीप लगाए गए पेड़ों की काट-छांट की गई जिस कारण वाहनों की आवाजाही बुरी तरह से प्रभावित हो गई। बाहरी राज्यों से व्यापारी दशहरा के लिए कुल्लू पहुंच रहे हैं, वहीं स्थानीय लोग भी अपने काम के सिलसिले में जिला मुख्यालय पहुंच रहे हैं लेकिन वाहनों की संख्या इतनी अधिक होने के कारण सड़क छोटी नजर आनी शुरू हो गई।
कुल्लू के शीतला माता मंदिर से भुट्ठी चौक, कोर्ट, अस्पताल व कालेज मार्ग पर  ट्रैफिक जाम की स्थिति बनी रही जिस कारण लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ा। एस.पी. कार्यालय से कालेज गेट तक सड़क मार्ग के एक ओर लोगों द्वारा अपने वाहन पार्क किए गए हैं जिस कारण सड़क की चौड़ाई कम हो रही है। फलस्वरूप वाहन चालक जाम में फंस रहे हैं, वहीं लोक निर्माण विभाग, जिला परिषद व एस.डी.एम. कार्यालय की ओर जाने वाली सड़क पर भी लोगों द्वारा वाहन पार्क किए गए थे जिस कारण लगातार परेशानी हो रही है।
जिला के प्रवेश द्वार सील
अंतर्राष्ट्रीय दशहरा उत्सव के चलते जिला कुल्लू में पुलिस सक्रिय हो गई है। कुल्लू पुलिस ने जिला के प्रवेश द्वारों को सील कर दिया है और कड़ी जांच के बाद ही वाहनों को जाने की अनुमति दी जा रही है। कुल्लू पुलिस ने बजौरा में नाका स्थापित कर दिया है जहां दिन-रात के समय शिफ्ट में पुलिस कर्मी तैनात किए गए हैं, वहीं पुलिस ने जिला कुल्लू के मुख्यालय ढालपुर, सरवरी व भुंतर के आसपास के क्षेत्रों में होटलों व गैस्ट हाऊस की चैकिंग करनी भी शुरू कर दी है। चैकिंग के दौरान जहां होटलों का रिकॉर्ड खंगाला जा रहा है, वहीं आने वाले पर्यटकों के दस्तावेजों की भी छानबीन की जा रही हैं।
दशहरा उत्सव में सुरक्षा के मद्देनजर कुल्लू पुलिस ने जगह-जगह सी.सी.टी.वी. कैमरों को स्थापित करने की प्रक्रिया को भी शुरू कर दिया है और संदिग्ध जगहों पर 24 घंटे तीसरी आंख से कड़ी नजर रखी जाएगी। ए.एस.पी. निश्चिंत सिंह नेगी नेगी ने कहा कि दशहरा उत्सव को ध्यान में रखते हुए बजौरा नाका पर बाहरी राज्यों से आने वाले वाहनों की गहनता से जांच की जा रही हैं और होटल व गैस्ट हाऊस मालिकों को भी पूरी जांच के बाद कमरा देने के निर्देश जारी किए गए हैं। सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए जगह-जगह सी.सी.टी.वी. कैमरे भी स्थापित किए जा रहे हैं।

Related posts