बलवीर सिंह को मिलेगा राष्ट्रपति पुलिस मेडल

केलांग  :   सीमा सुरक्षा बल में तैनात लाहौल-स्पीति के सेकेंड-इन-कमांड अधिकारी बलवीर सिंह को राष्ट्रपति पुलिस मेडल से नवाजा जाएगा। बीते साल छत्तीसगढ़ के कनकेर के जंगलों में नक्सलियों ने बीएसएफ के एक दल पर घात लगाकर हमला किया।

दल का नेतृत्व बलवीर सिंह कर रहे थे। अदम्य साहस का परिचय देते हुए बीएसफ के जांबाजों ने इस मुठभेड़ में 8 नक्सलियों को ढेर किया था। वर्ष 1995 में संघ लोक सेवा आयोग के जरिये बलवीर सिंह को बीएसएफ में बतौर असिस्टेंट कमांडेंट नियुक्ति मिली।

उन्होंने पंजाब, जम्मू-कश्मीर, पश्चिमी बंगाल, गुजरात और छत्तीसगढ़ में इस दौरान देश को अपनी सेवाएं दीं। बलवीर सिंह ने धर्मशाला कॉलेज से स्नातक की डिग्री हासिल की। इससे पहले भी नक्सलियों के साथ जंग में अदम्य साहस का परिचय देने पर छत्तीसगढ़ सरकार बलवीर सिंह को नकद 3 लाख रुपये देकर सम्मानित कर चुकी है। इनके पिता शोभा राम आईबी से रिटायर्ड अधिकारी हैं। माता बूटी देवी एक गृहिणी हैं।

बलवीर अब यूएन की शांति सेना में शामिल होकर जाएंगे हैती

बलवीर सिंह अब यूएन पीस कीपिंग फोर्स में शामिल होकर कैरेबियन देश हैती जाएंगे। संयुक्त राष्ट्र संघ की शांति सेना के लिए बलवीर सिंह का चयन हुआ है। 17 फरवरी को हैती के लिए रवाना होंगे।

Related posts