मैं अब सपा में नहीं हूं, अखिलेश को CM बनाना मेरा लक्ष्य: रामगोपाल

लखनऊ: भाजपा के साथ कथित तौर पर ‘सांठ-गांठ’ करने को लेकर समाजवादी पार्टी से निष्कासित किए जाने के एक दिन बाद रामगोपाल यादव ने कहा कि वह अब पार्टी में नहीं हैं। मैं More »

पाकिस्तान में पुलिस अकादमी पर आतंकी हमला, 57 की मौत; 116 घायल

क्वेटा: पाकिस्तान के बलूचिस्तान प्रांत के क्वेटा शहर में पुलिस अभ्यास अकादमी पर हुए आतंकी हमले में 57 लोगों की मौत हो गई और करीब 116 लोग घायल हो गए हैं। अधिकारियों ने बताया कि हमला More »

उग्रवादियों ने की मणिपुर के CM पर फायरिंग, बाल-बाल बचे

इंफाल: मणिपुर के मुख्यमंत्री आेकराम इबोबी सिंह आज संदिग्ध उग्रवादियों की गोलीबारी में बाल-बाल बच गए। यह गोलीबारी उस समय की गई जब वह उखरूल हेलीपैड पर अपने हेलीकॉप्टर से बाहर निकले। More »

GST के तहत कई दरें रखना नुकसानदायक: चिदंबरम

कोलकाता: पूर्व वित्त मंत्री पी चिदंबरम ने आज कहा कि प्रस्तावित वस्तु एवं सेवा कर जी.एस.टी. व्यवस्था के तहत कर की कई दरें रखना ‘घातक’ होगा और यह पुराने ‘वैट’ को नए More »

बैठक में भावुक हुए अखिलेश…पिता से बोले- आप मेरे गुरु, क्यों बनाऊंगा अलग पार्टी

लखनऊ: समाजवादी पार्टी और कुनबे में सबसे बड़ी तकरार के बीच लखनऊ में पार्टी की बैठक शुरू हो चुकी है। मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने बैठक में कहा कि मेरे पिता मेरे लिए गुरु More »

 

दिलीप कुमार, अमिताभ बच्चन को पद्म विभूषण

pad2

भारतीय सिनेमा के दो महान अभिनेताओं – दिलीप कुमार और अमिताभ बच्चन का आज पद्म विभूषण के लिए चयन हुआ वहीं, निर्देशकों जाह्नू बरूआ तथा संजय लीला भंसाली व गीतकार प्रसून जोशी समेत अन्य को पद्म पुरस्कार मिलेगा।

‘मुगले आजम’, ‘नया दौर’, ‘गंगा जमुना’ जैसी कई फिल्मों में अपने अभिनय का जलवा बिखेरने वाले अभिनेता दिलीप कुमार (92) को 1991 में पद्म भूषण और 1994 में दादा साहेब फाल्के पुरस्कार मिल चुका है। दिलचस्प है कि बच्चन, जो कुमार को महान अभिनेता बताते हैं, वह भी पद्म विभूषण विजेताओं की सूची में हैं। सत्तर के दशक में ‘एंग्री यंग मैन’ के अवतार से उन्होंने ‘जंजीर’, ‘दीवार’ और ‘शोले’ जैसी फिल्मों को यादगार बना दिया था । अभिनेता अभी भी बॉलीवुड में अपनी दमदार मौजूदगी दर्ज करा रहे हैं।

‘अपरूपा’, ‘पापोरी’, ‘मैंने गांधी को नहीं मारा’, ‘बंधन’ जैसी फिल्म निर्देशित कर चुके 62 वर्षीय असमिया निर्देशक बरूआ को पद्म भूषण दिया जा रहा है। हिंदी फिल्म निर्देशक भंसाली तथा गीतकार प्रसून जोशी पद्म श्री की सूची में हैं।  भंसाली ने ‘हम दिल दे चुके सनम’, ‘देवदास’ और ‘गुजारिश’ जैसी फिल्में निर्देशित की है। जोशी ‘दिल्ली 6’, ‘तारे जमीं पर’ जैसे कई हिट फिल्मों के गीत लिख चुके हैं।  ‘मानसून वेडिंग’, ‘कुंभ मेला’ जैसी फिल्मों पर काम कर चुके निर्देशक सिनेमेटोग्राफर नरेश बेदी भी पद्म श्री विजेताओं की सूची में हैं। ‘चोर मचाए शोर’, ‘चितचोर’ के संगीतकार रविंद्र जैन, स्तंभकार तारक मेहता को पद्म श्री से नवाजा जा रहा है। मेहता के आलेखों से प्रेरित होकर टीवी शो ‘तारक मेहता का उल्टा चश्मा’ बना है।

Share