छह माह से नहीं मिली मनरेगा मजदूरी

स्वारघाट (बिलासपुर)। केंद्र सरकार की महत्वाकांक्षी मनरेगा योजना हांफने की कगार पर है। मनरेगा के तहत मजदूरों को छह माह बाद भी मजदूरी का भुगतना नहीं हो पाया है। पंचायतें भी बजट नहीं आने के कारण मनरेगा का भुगतना करने में असमर्थ हो चुकी हैं।
जानकारी के अनुसार विकास खंड श्री नयना देवी जी स्थित स्वारघाट के तहत ग्राम पंचायत टरवाड़ के अंतर्गत गांव सिणवां साधां के रणजीत सिंह वर्मा, म्योठ के रामआसरा, मलौण के चुड़ा राम, कैहरियां के चरणुराम, किशन दयाल, गांव सिणवां साधां के बालकृष्ण, हरिजन बस्ती म्योठ के दाता राम ने मनरेगा के तहत जल संग्रहण टैंक बनवाए थे। इसके अलावा सिणवां साधां के रामकृष्ण, गुरदयाल सिंह, मलौण के दुर्गा राम, पंगवाणा के प्रकाश चंद, भरसड़ा के कांशी राम, गांव टरवाड़ के भगतराम आदि ने भूमि समतल करने का कार्य जनवरी 2014 में करवाया था। अभी पैसे की अदायगी नहीं की गई है। ग्राम पंचायत टरवाड़ में मनरेगा मजदूर बालकृष्ण, गुरनाम सिंह, बलवंत, सोमा देवी, राजोदेवी, सिकंदरी देवी, करनैल, देव दर्शन, रतनी देवी, बिमला देवी, बबली, कांशी राम, तृष्णा देवी, सीमा देवी, राधेश्याम, राम कृष्ण, रामआसरा, चरणू, गुरदास, प्रकाश, किशनदयाल ने बताया कि महंगाई के इस दौर में रोजी-रोटी के लाले पड़ गये हैं।
उधर, ग्राम पंचायत टरवाड़ के प्रधान रणजीत सिंह ने कहा कि खंड विकास कार्यालय स्वारघाट के मनरेगा के तहत कराए गये कार्यों का कुछ फंड हाल ही में रिलिज हुआ है। इससे भुगतान किया जा रहा है। कुछ फंड अभी तक रिलिज नहीं हो पाया है। इसकी वजह से लोगों के भुगतान में देरी हो रही है।
बीडीओ स्वारघाट सुनील वर्मा ने कहा कि टरवाड़ पंचायत को अभी हाल ही में पांच लाख रुपये दिए गए हैं। शेष तीन लाख रुपये की राशि का भुगतान बजट नहीं आने के कारण नहीं हो पाया है। जल्द ही इसका भी भुगतान कर दिया जाएगा।

Related posts