एनएच पांच बंद, आवाजाही रुकी

सांगला (किन्नौर)। किन्नौर जिले के एनएच पांच मलिंग के पास ऊपरी पहाड़ी से भूस्खलन के चलते राष्ट्रीय राजमार्ग पांच बंद हो चुका है। इसके चलते यहां से वाहनाें की आवाजाही शनिवार शाम से नहीं हो पाई है। सड़क के बंद होने से स्पीति वैली सहित पूह खंड की तीनों पंचायतों सुमरा, शलखर और चांगो की ओर वाहनों की आवाजाही न होने से लोगों को भारी परेशानियां हो रही हैं।
शनिवार देर रात को मलिंग के पास ऊपरी पहाड़ी से भारी भू-स्खलन होने से एनएच पांच पूरी तरह बंद हो चुका है। सड़क बंद होने से स्पीति और पूह खंड की ओर दोनों तरफ वाहनों की लंबी कतारें मार्ग के खुलने के इंतजार में हैं। सड़क के बंद होने से पूह खंड की पंचायतों सुमरा, शलखर और चांगो के करीब साढे़ तीन हजार की आबादी वाले लोगों सहित स्पीति वैली के लोगों को अपने गंतव्य तक पहुंचने के लिए परेशानियों से जूझना पड़ रहा है। हालांकि मार्ग बंद होने की सूचना मिलते ही सीमा सड़क संगठन की तीन मशीनरियां और करीब तीस मजदूर सड़क को खोलने में जुट गए हैं। समाचार लिखे जाने तक अवरुद्ध मार्ग को खोलने का काम जारी था। रविवार को जिला मुख्यालय रिकांगपिओ व शिमला की तरफ से स्पीति व पूह खंड के सुमरा, शलखर और चांगो की तरफ किसी भी तरह के वाहनों की आवाजाही नहीं हो पाई है। पथ परिवहन निगम रिकांगपिओ के आरएम डीएस रघु ने बताया कि मार्ग के अवरुद्ध होने से रविवार को निगम की बसों को ट्रांसमिट करवाकर भेजा जा रहा है। सड़क के खुलने के बाद ही सीधी बसों की आवाजाही करवाई जाएगी।
उधर, सीमा सड़क संगठन के ओसी समदू आरएस पटेरीया ने बंद सड़क को देर शाम तक खोले जाने का दावा करते हुए कहा कि मलिंग के पास ऊपरी पहाड़ी से बडे़-बडे़ बोल्डर आ गिरे हैं, जिन्हें ब्लास्टिंग कर हटाने का काम चल रहा है। उन्हाेंने कहा कि बंद पड़े मार्ग को बहाल करने के लिए हरसंभव प्रयास किया जा रहा है।

Related posts