मोदी, सोनिया, राजनाथ, आडवाणी का भाग्य आज ईवीएम में होगा बंद

नई दिल्ली

89 सीटों पर मतदान आज

89 सीटों पर मतदान आज

लोकसभा चुनाव के सातवें चरण में बुधवार को सात राज्यों और दो केंद्र शासित प्रदेशों की 89 सीटों पर मतदान होगा।

इस चरण में गुजरात और पंजाब की सभी सीटों पर, जबकि उत्तर प्रदेश की 14, पश्चिम बंगाल की 9 और बिहार की सात सीटों पर वोट डाले जाएंगे।

करीब 14 करोड़ मतदाता सोनिया गांधी, नरेंद्र मोदी, लालकृष्ण आडवाणी, मुरली मनोहर जोशी समेत कई दिग्गजों की किस्मत का फैसला करेंगे।

वडोदरा से मोदी, रायबरेली से सोनिया

वडोदरा से मोदी, रायबरेली से सोनिया

बुधवार को गुजरात की वडोदरा सीट समेत सभी 26 सीटों पर मतदान होगा। वडोदरा से भाजपा के पीएम पद के उम्मीदवार नरेंद्र मोदी पहली बार लोकसभा के लिए चुनाव मैदान में हैं। उनका मुकाबला कांग्रेस के मधुसूदन मिस्त्री से है।

मोदी यूपी की वाराणसी सीट से भी चुनाव लड़ रहे हैं जहां 12 मई को मतदान होगा। गुजरात की गांधीनगर सीट से आडवाणी फिर लोकसभा पहुंचने की तैयारी कर रहे हैं।

यूपी में रायबरेली, लखनऊ और कानपुर समेत 14 सीटों पर मतदान होगा। सोनिया गांधी अपनी परंपरागत सीट रायबरेली से एक बार फिर चुनाव लड़ रही हैं जहां उनका मुकाबला भाजपा के अजय अग्रवाल से है।

लखनऊ से राजनाथ, मधेपुरा से शरद

लखनऊ से राजनाथ, मधेपुरा से शरद

लखनऊ सीट से भाजपा अध्यक्ष राजनाथ सिंह मैदान में हैं। राजनाथ को यूपी कांग्रेस अध्यक्ष रीता बहुगुणा जोशी और आप के जावेद जाफरी कड़ी टक्कर दे रहे हैं। कानपुर से भाजपा के दिग्गज मुरली मनोहर जोशी चुनाव लड़ रहे हैं, यहां उनका मुकाबला कांग्रेस के मौजूदा सांसद श्रीप्रकाश जायसवाल से है।

पंजाब में सभी 13 सीटों पर वोट डाले जाएंगे। भाजपा के वरिष्ठ नेता अरुण जेटली अमृतसर से मैदान में हैं, यहां उनका कड़ा मुकाबला कांग्रेस के अमरिंदर सिंह से है। बिहार में मधेपुरा समेत सात सीटों पर मतदान होगा। मधेपुरा में जदयू अध्यक्ष शरद यादव का मुकाबला राजद के पप्पू यादव से है। इस चरण में दो जून को नए राज्य के रूप में गठित हो रहे तेलंगाना में पहले चरण में 17 लोकसभा सीटों और 119 विधानसभा सीटों के लिए भी मतदान होना है।

जम्मू-कश्मीर में श्रीनगर संसदीय सीट पर मुख्य मुकाबला नेशनल कांफ्रेंस के अध्यक्ष फारूक अब्दुल्ला तथा पीडीपी के तारिक हमीद कारा के बीच है। चुनाव आयोग ने शांतिपूर्ण और निष्पक्ष मतदान सुनिश्चित करने के लिए व्यापक सुरक्षा बंदोबस्त तथा सभी तैयारियां पूरी कर ली हैं।

इन दिग्गजों की किस्मत का भी होगा फैसला

इन दिग्गजों की किस्मत का भी होगा फैसला

मुरली मनोहर जोशी, राबड़ी देवी, रामविलास पासवान, फारूक अब्दुल्ला, अरुण जेटली, अमरिंदर सिंह, शरद यादव, अंबिका सोनी, हरसिमरत बादल, उमा भारती, रीता बहुगुणा जोशी, श्रीप्रकाश जायसवाल, जितिन प्रसाद, शताब्दी राय, चंदन मित्रा।


कहां-कहां मतदान

गुजरात 26 सीट
यूपी की14 सीट
पश्चिम बंगाल 9
पंजाब 13
तेलंगाना 17
बिहार 7
जम्मू-कश्मीर 1
दादरा नगर हवेली 1
दमन एवं दीव 1सातवें चरण में कड़ा मुकाबला

सातवें चरण में कड़ा मुकाबला

इस चरण में जिन 89 सीटों पर मतदान होना है, उनमें से 35 अभी कांग्रेस के पास हैं, जबकि 23 पर भाजपा का कब्जा है। पंजाब में चार सीटें शिरोमणि अकाली दल के पास हैं, जिन पर अब उसकी कांग्रेस से कांटे की टक्कर है।

सातवें चरण के मतदान के साथ ही 438 सीटों पर चुनाव प्रक्रिया पूरी हो जाएगी। अगले दो चरणों में शेष 105 सीटों के लिए 7 और 12 मई को मतदान होना है।

Related posts