तहसील कार्यालय से रिकार्ड गायब!

अर्की/ कुनिहार/दाडलाघाट(सोलन)। सीमेंट कंपनी की ओर से भूमि अधिग्रहण के बाद किसानों को दिए गए अवार्ड का रिकार्ड अर्की तहसील कार्यालय से गायब हो गए हैं। यह आरोप सूचना का अधिकार अधिनियम के तहत मांगी जानकारी के आधार पर लगाए गए हैं। मामले में सीएम से हस्तक्षेप करने की गुहार लगाई गई है, नतीजतन किसानों के साथ न्याय हो सके।
ग्याना मंडल विकास संस्था के पदाधिकारियों ने यह सूचना मांगी गई है। मुख्य सलाहकार परमानंद ठाकुर व महासचिव रूप चंद ठाकुर ने कहा कि ग्याणा में पटवार वृत मांगू के तहत कंपनी के द्वारा दिए गए अवार्ड के पैरा छह के तहत 14 मार्च 2001 को अतिरिक्त उपायुक्त सोलन की अध्यक्षता में एक समिति का गठन किया गया था। नियमानुसार उस अवार्ड का रिकार्ड उपायुक्त सोलन कार्यालय या भू अर्जन समाहर्ता एवं उपमंडलाधिकारी अर्की में होना चाहिए था।
गोलमाल की आशंका को देखते हुए 16 जनवरी 2014 को मुख्य सूचना आयुक्त हिमाचल प्रदेश के समक्ष याचिका दायर की गई। तथ्य उजागर हुए कि अवार्ड के लिए गठित समिति व अन्य जानकारी विभाग के पास मौजूद ही नहीं है। वहीं इस संदर्भ में तहसीलदार अर्की देश राज ने कहा कि सूचना मिली है। इसकी छानबीन होगी। उन्होंने रिकार्ड गायब होने की बात को सिरे से खारिज कर दिया है। कहा कि छानबीन के इसपर किसी तरह की टिप्पणी करना सही नहीं है।

Related posts