चौड़ी सपाट सड़क पर सफर होगा सुहाना

नालागढ़ (सोलन)।(चतर सैनी) नालागढ़-पिंजौर हाइवे अब जल्द ही फोरलेन बनेगा। वह दिन दूर नहीं जब चौड़ी और सपाट सड़क बनने से इस हाइवे पर सफर सुहाना होगा। इसके लिए हाइवे अथारिटी ने 510 करोड़ की डीपीआर तैयार कर ली है। भूमि अधिग्रहण के लिए दस्तावेजों को राजस्व विभाग को आगामी कार्रवाई के लिए प्रेषित किया गया है।
पिंजौर से नालागढ़ तक 38 किलोमीटर फोरलेन बनेगा, जो पिंजौर स्थित एचएमटी उद्योग की बैक साइड से होता हुआ बद्दी और नालागढ़ तक पहुंचेगा। पिंजौर से नालागढ़ की दूरी 35 किलोमीटर है, लेकिन पिंजौर में जाम की स्थिति से निजात दिलाने के लिए फोरलेन को एचएमटी के बैक साइड से बनाया जा रहा है, जिसके चलते इस फोरलेन की लंबाई तीन किलोमीटर अतिरिक्त बढ़ गई है।

भूमिगत रास्ते व ओवर हेड भी बनेंगे
फोरलेन में 104 पुलियों का निर्माण, 16 छोटे पुल और पांच बड़े पुल निर्मित होंगे। फोरलेन में 15 सर्विस लेन होगी, इससे संपर्क मार्गों और अन्य जगहों पर जाने के लिए वाहन चालकों को आसानी होगी। राहगीरों को पैदल चलने और सड़क क्रास करने के लिए भूमिगत रास्ते और ओवर हेड निर्मित होगे, जिसके लिए फोरलेन के आधा दर्जन जगहों को चिन्हित किया गया है। फोरलेन के दोनों ओर ड्रेनेज की माकूल व्यवस्था को पहले से ही सुनिश्चित बना दिया गया है, ताकि सड़क मजबूत रहे। बीबीएनआईए अध्यक्ष राजेंद्र गुलेरिया, महासचिव वाईएस गुलेरिया, बीबीएनआईए के इंफरास्ट्रक्चर कनवीनर अशोक अग्रहरि, संजय खुराना, दीपक भंडारी आदि ने कहा कि इस मामले को कई बार केंद्र व प्रदेश सरकार के समक्ष पूरजोर ढंग से रखा गया है और फोरलेन का सबसे अधिक लाभ उद्योग जगत को होगा। उधर, ट्रक आप्रेटर यूनियन नालागढ़ के महासचिव चौधरी विद्यारतन ने कहा कि फोरलेन बनने से ट्रक व ट्रालों को बढ़िया सड़क मुहैया होगी।

भूमि अधिग्रहण को कागज भेजे राजस्व विभाग को
नेशनल हाइवे अथारिटी के एसडीओ केएस पाल ने कहा कि भूमि अधिग्रहण की प्रक्रिया जोरों पर है और इसके कागजात तैयार करके राजस्व विभाग को आगामी कार्रवाई को भेजे है। जल्द फोरलेन का कार्य शुरू होगा।

Related posts