तीन किस्तों में दीजिए बिजली बिल

शिमला।(सोनिया)  राज्य बिजली बोर्ड ने राजधानी में उपभोक्ताओं को बड़ी राहत दी है।  प्रकाशित खबरों के बाद पहले नए मीटरों की जांच के आदेश हुए और अब बिजली बोर्ड ने उपभोक्ताओं से किस्तों में बिल लेने का फैसला लिया है। जिन उपभोक्ताओं के बिजली बिल ज्यादा हैं, वे अब किस्तों में भी बिल का भुगतान कर सकते हैं। बिलिंग में कोई गलती है तो उपभोक्ताओं पर सरचार्ज भी नहीं लगेगा। किस्तों में बिल देने के इच्छुक उपभोक्ताओं को अपने बोर्ड दफ्तरों में जाकर प्रार्थना पत्र देना होगा। इसमें किस्तों में बिल चुकाने का आवेदन करना होगा। प्रार्थना पत्र के साथ बिजली बिल भी लगाना होगा। प्रार्थना पत्र मिलने के बाद बोर्ड द्वारा तीन किस्तों में बिल चुकाने का उपभोक्ताओं का मौका दिया जाएगा।

उपभोक्ता बोले, बोर्ड नहीं सुनता हमारी बात

केस वन
जांच की नहीं, थमा दिया सात हजार का बिल
यूएस क्लब की कृष्णा चौहान ने बताया कि जनवरी के आखिरी सप्ताह में उन्हें दो माह का बिजली बिल दस हजार रुपये आया। पहली फरवरी को उन्होंने चार्ली विला दफ्तर में अधिक बिल आने की शिकायत की। अब दो दिन पहले उन्हें सात हजार का बिल भेजा गया है। कृष्णा चौहान ने कहा है कि दो कमरों के मकान में तीन लोग रहते हैं। सर्दियों में औसतन बिल एक हजार रुपये तक आता है। नए बिजली मीटर पर उन्होंने सवाल उठाया था लेकिन बिजली बोर्ड ने जांच करने की बजाय सात हजार का बिल थमा दिया है।

केस टू
किसी का 14, तो किसी का 12 हजार रुपये बिल
रुलदूभट्ठा वार्ड के अरुण शांकली को 14 हजार, सुरेश ईदगाह को 12 हजार, पूर्व पार्षद संजीव ठाकुर को 3700, रिंकू को दो हजार, अजीत सिंह राणा को 1800 रुपये बिजली बिल आया है। पार्षद सरोज ठाकुर ने बताया है कि क्षेत्र के सैकड़ों लोगों ने उन्हें इस समस्या से अवगत कराया है। पहले दिन सभी उपभोक्ताओं के अधिकतम एक हजार रुपये तक बिल आते थे लेकिन, नए मीटर लगाने के बाद बिल की राशि बहुत अधिक बढ़ गई है। बिजली बोर्ड से संपर्क करने के बाद भी कोई सुनवाई नहीं हुई है। पार्षद ने नए मीटर बदलने की मांग की है।

पूरी संतुष्टि करवाने के लिए प्रयासरत
उपभोक्ताओं के शिकायत करने पर किस्तों में अदायगी की अनुमति दी जा रही है। गलत बिलिंग से संबंधित सभी व्यक्तिगत शिकायतों का निराकरण कर उपमंडलों और विद्युत मंडलों में उपभोक्ताओं की पूरी संतुष्टि तक किया जा रहा है। राज्य विद्युत बोर्ड लिमिटेड द्वारा गलत बिलिंग मामले में उपभोक्ताओं से सरचार्ज भी नहीं लिया जाएगा।
– अनुराग पराशर, प्रवक्ता बिजली बोर्ड

Related posts