मप्र में खुलेंगे पांच मेडिकल कॉलेज : शिवराज

मध्यप्रदेश में पांच नये सराकरी मेडिकल कॉलेज खोले जायेंगे। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मेडिकल कॉलेज बनवाने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि शिक्षा के बढ़ते व्यवसायीकरण के दौर में प्रतिभाओं को बढ़ावा देने के उद्देश्य से राज्य में पांच नये सरकारी मेडिकल कॉलेज खोले जायेंगे।

मुख्यमंत्री ने यह बातें शुक्रवार को राष्ट्रीय युवा सहकारी संस्था के राष्ट्रीय अधिवेशन सह प्रदर्शनी युवा एक्सपो के उद्घाटन पर कहीं। उन्होंने कहा कि शिक्षा का उद्देश्य ज्ञान, कौशल और नागरिकता के संस्कार देना होना चाहिये।

साथ ही वे बोले कि शिक्षा के माध्यम से ज्ञान देने के साथ ही रोजगार के लिये कौशल उन्नयन के कार्य किये जा रहे हैं। कौशल उन्नयन को एक मिशन बनाया गया है। राज्य में इस दिशा में प्रभावी प्रयास किये जा रहे हैं। इसके अतिरिक्त शिवराज सिंह ने कहा कि पर्यटन के क्षेत्र में देश और प्रदेश में बहुत संभावनायें हैं। इसके लिये आवश्यकता है बुनियादी और आवागमन की सुविधाओं की।

उन्होंने राज्य में पर्यटन के महत्व के केन्द्रों का उल्लेख करते हुये कहा कि इस क्षेत्र में सहकारिता के प्रवेश से पर्यटन के विकास को नयी ऊंचाईयां मिलेंगी। इस मौके पर राष्ट्रीय युवा सहकारी संस्था के अध्यक्ष राजेश पाण्डे ने कहा कि भविष्य का भारत युवाओं का है। एक आंकलन के अनुसार वर्ष 2030 में भारत दुनिया का सबसे युवा देश होगा। उन्होंने कहा कि युवाओं को रचनात्मक दृष्टि देने और आर्थिक रूप से स्वावलम्बी बनाने के लिये सहकारिता के माध्यम से प्रयास किये जा रहे हैं।

Related posts