डीएमआरसी ने की एयरपोर्ट मेट्रो संभालने की तैयारी

नई दिल्ली। एयरपोर्ट मेट्रो लाइन के संचालन को लेकर गहराए संकट के बादल अब छंटते दिख रहे हैं। डीएमआरसी के एमडी मंगू सिंह और डायरेक्टर ऑपरेशन शरत शर्मा ने इसकी कमान खुद संभालते हुए मेट्रो को संचालित करने की पूरी तैयारी कर ली है। माना जा रहा है कि एयरपोर्ट मेट्रो रूट पर अब ट्रेन संचालन का जिम्मा डीएमआरसी के पास ही होगा। डीएमआरसी के अधिकारियों ने बताया कि एयरपोर्ट मेट्रो को चलाने के लिए एक कोर कमेटी का गठन किया गया है। सात सदस्यों वाली कोर कमेटी में डीएमआरसी के एमडी मंगू सिंह खुद शामिल हैं। इसके साथ ही डॉयरेक्टर ऑपरेशन शरत शर्मा को दिल्ली मेट्रो के सौ अधिकारियों के साथ इस रूट को ऑपरेट करने का जिम्मा सौंपा गया है। मेट्रो संचालन के लिए ऑपरेशन कंट्रोल मैनेजर की टीम गठित की गई है। द्वारका सेक्टर-21 स्थित ऑपरेशन कंट्रोल सेंटर से इसका संचालन किया जाएगा। इसके लिए शनिवार को डीएमआरसी और रिलायंस इंफ्रा के अधिकारियों के साथ एक बैठक भी की गई। उल्लेखनीय है कि 30 जून (रविवार) की रात से एयरपोर्ट मेट्रो एक्सप्रेस प्राइवेट लिमिटेड (डैंमपल) ने ट्रेन संचालन करने से हाथ खड़े कर लिए है। इस बाबत डीएमआरसी बोर्ड की शुक्रवार को हुई बैठक में यह फैसला लिया गया था कि डैंमपल अगर ट्रेन का संचालन नहीं करती है तो डीएमआरसी खुद इसकी जिम्मेवारी संभालेगी। हालांकि इस मामले में रिलायंस व डीएमआरसी स्पष्ट रूप से कुछ बोलने को तैयार नहीं है।

टिकट की दरों पर अभी फैसला नहीं
एयरपोर्ट मेट्रो संभालने की तैयारी तो डीएमआरसी ने कर ली है, लकिन टिकट की दरों को लेकर अभी कुछ तय नहीं किया गया है। मेट्रो सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार यात्रा किराए में कमी हो सकती है। यात्रा किराए को लेकर भी दिल्ली मेट्रो गहन मंथन में जुटा है।

कोच पर कायम है संशय
इस रूट पर चलने वाली ट्रेन के कोच संचालित कंपनी की है। ऐसे में सवाल उठता है कि इस ट्रैक का संचालन करने वाली कंपनी कोच मेट्रो को सौंपेगी या नहीं। हालांकि अधिकारिक सूत्र बताते हैं कि डीएमआरसी के पास ही रिलायंस द्वारा संचालित मेट्रो होगी और इस रूट पर वहीं ट्रेन चलेगी जो चलती रही है।

Related posts